News Breaking
Live
wb_sunny

BREAKING NWES

World Environment Day Posters & Images 2021, विश्व पर्यावरण दिवस की शुरुआत,

World Environment Day Posters & Images 2021, विश्व पर्यावरण दिवस की शुरुआत,

पूरी दुनिया में 5 जून को हर साल विश्व पर्यावरण दिवस यानी वर्ल्ड एन्वायरमेंट डे मनाया जाता है। ये दिन लोगों में पर्यावरण को लेकर जागरूकता पैदा करने के लिए मनाया जाता है। इस दिन सोशल मीडिया पर पर्यावरण से जुड़े फैक्ट्स शेयर किए जाते हैं ताकि लोग इसके बारे में सजग रहें। आज हम भी पर्यावरण दिवस (World Environment Day) के बारे में बात करेंगे, इस दिन को पांच जून को ही क्यों मनाया जाता है ? 

world-environment-day-2021-know-this-years-theme-and-why-it-is-celebrated-every-year
Image Credit : Pixabay.com

क्यों मनाया जाता है ये दिन

आज इस युग में बढ़ती जनसंख्या के साथ-साथ प्रदुषण की मात्रा भी बहुत बढ़ रही है और लोग इस प्रदुषण के बीच परेशानी में जी रहे है। अगर आप भारत के किसी बड़े शहर में रहते हैं, तो आप जानते होंगे कि यहां रह रहे लोग हर साल बढ़ते तापमान और प्रदूषण के बीच किस तरह जी रहे हैं। ये हाल सिर्फ दिल्ली या मुंबई जैसे शहरों का नहीं है बल्कि पूरी दुनिया का है। आज तेज़ी से बढ़ता तापमान और प्रदूषण इंसानों के साथ-साथ पृथ्वी पर रह रहे सभी जीवों के लिए बड़ा ख़तरा बन गया है। यही वजह है कि कई जीव-जन्तू विलुप्त हो रहे हैं। साथ ही लोग भी सांस से जुड़े कई तरह के रोगों से लेकर कई गंभीर बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं।

Image Credit : Pixabay.com




यह सब सिर्फ पर्यावरण में बदलाव और उसको पहुंचते नुकसान की वजह से है। हम ख़ुद अपने पर्यावरण का ख़्याल नहीं रख रहे हैं, यही वजह है कि धीरे-धीरे हमारी ज़िंदगी मुश्किल होती जा रही है। और इसीलिए पर्यावरण के प्रति लोगों को जागरूक करना ज़रूरी है। इसलिए World Environment Day मनाया जाता है। 
Image Credit : Pixabay.com



कब हुई विश्व पर्यावरण दिवस की शुरुआत


सन 1972 में संयुक्त राष्ट्र संघ की ओर से वैश्विक स्तरपर पर्यावरण प्रदूषण की समस्या और चिंता की वजह से विश्व पर्यावरण दिवस मनाने की नींव रखी गई। इसकी शुरुआत स्वीडन की राजधानी स्टॉकहोम में हुई। यहां दुनिया का पहला पर्यावरण सम्मेलन आयोजित किया गया, जिसमें 119 देश शामिल हुए थे। पहले पर्यावरण दिवस पर भारत की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने भारत की प्रकृति और पर्यावरण के प्रति चिंताओं को जाहिर किया था।


इसी सम्मेलन में संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (UNEP) की नींव रखी गई थी और हर साल 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस मनाए जाने का संकल्प लिया गया। विश्व पर्यावरण दिवस का उद्देश्य दुनियाभर के नागरिकों को पर्यावरण प्रदूषण की चिंताओं से अवगत कराना और प्रकृति और पर्यावरण को लेकर जागरूक करना रखा गया।


आप भी पर्यावरण की मदद कर सकते है 


जैसे- शहर-गांव को हरा-भरा करना, पेड़ लगाना, जगह-जगह बगीचों को बनाना, नदियों और समुद्र की सफाई करना आदि।पर्यावरण से ही हम हैं, हर किसी को पर्यावरण के लिए काम करना चाहिए।



आखिर मानवता का अस्तित्व प्रकृति पर ही निर्भर करता है। प्रकृति को बचाने के लिए सिर्फ एक अकेला व्यक्ति काफी नहीं है, इसलिए हम सभी को साथ आना चाहिए और समय रहते एक स्वस्थ और सुरक्षित पर्यावरण के लिए काम करना चाहिए।

में अपनी बात कुछ इन चित्रों के माध्यम से आप तक पहुंचना चाहता हूँ

 
Image Credit : Pixabay.com


Image Credit : Pixabay.com





आशा करता हूं आपको हमारा यह आर्टिकल 
 World Environment Day 2021, पसंद आया होगा. इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया में भी शेयर कीजिए ताकि अन्य लोग भी इसके बारे में जान सकें

Tags

Newsletter Signup

Sed ut perspiciatis unde omnis iste natus error sit voluptatem accusantium doloremque.

3 Comments

Aapane Jo Chitron ke Madhyam se Jankari Di Hai vah bahut hi umda hai

Reply
close