News Breaking
Live
wb_sunny

BREAKING NWES

international yoga day 2021 : Healthy habits for kids | 10 Healthy Lifestyle Tips for Kids in hindi

international yoga day 2021 : Healthy habits for kids | 10 Healthy Lifestyle Tips for Kids in hindi

  Healthy habits for kids

International yoga day 2021 आधुनिक जीवन और देश के मौजूदा होमबाउंड सुरक्षा उपायों के दबाव के साथ, अपने परिवार को सक्रिय और स्वस्थ रखने के लिए प्रेरित करना मुश्किल लग सकता है। (Healthy habits for kids) :

Healthy habits for kids | 10 Healthy Lifestyle Tips for Kids in hindi 

सक्रिय होना एक परिवार के रूप में जुड़ने और अपने बच्चों को अतिरिक्त ऊर्जा जारी करने में मदद करने का एक आसान तरीका है। एक्सरसाइज मूड को ऊपर उठाने और मेलोडाउन होने से सभी (माता-पिता को शामिल) रखने का एक निश्चित तरीका है। स्वस्थ रहने, स्वस्थ भोजन करने और निवारक उपाय करने के दौरान महत्वपूर्ण व्यायाम के महत्वपूर्ण सिद्धांत आपके बच्चों के संपूर्ण मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं और उन्हें स्वस्थ जीवन की राह पर ले जाते हैं।

10-Healthy-Lifestyle-Tips-for-kids
Healthy habits for kids

अपने बच्चों को दिखाएं कि एक साथ स्वस्थ और सक्रिय रहते हुए आपको कितना पारिवारिक मज़ा मिल सकता है। जिन परिवारों में एक साथ मस्ती होती है, वे सक्रिय हो जाते हैं और एक साथ फिटर होते हैं।

स्वस्थ, सुखी और सक्रिय परिवार को प्रोत्साहित करने के लिए यहां 10 घरेलू नुस्खे दिए गए हैं:

1. एक बाधा कोर्स बनाएँ (Build an obstacle course)


आपके पास जो भी है उसका उपयोग करें और घर पर एक बाधा कोर्स बनाएं। टाइल्स पर हॉपस्कॉट खेलें, फर्श पर चिपके टेप पर कूदें, स्टार कूदें, या कमरे के एक तरफ से दूसरे तक हॉप करें। आपको आश्चर्य होगा कि आपकी हृदय गति कितनी जल्दी बढ़ जाती है।

2. व्यायाम और गतिविधि वीडियो के साथ मस्ती में शामिल हों ( Join in the fun with exercise and activity videos)

यदि आपका बच्चा सक्रिय होना पसंद करता है (और भले ही वह न हो), तो वाइटलिटी फैमिली चैनल पर कुछ आसान वीडियो देखें और साथ में सक्रिय रहने का आनंद लें। अपने बच्चे को योग सत्र में शामिल करें और महसूस करें कि तनाव दूर है।

3. संगीत की मूर्तियाँ (Musical statues)

एक परिवार के रूप में आगे बढ़ें और संगीतमय मूर्तियां खेलें। अपने बच्चे को उनके सुनने के कौशल और आवेग नियंत्रण पर ब्रश करने में मदद करें। नियम सरल हैं: नृत्य जब संगीत चलता है और जब नामित डीजे संगीत बंद कर देता है, तो हर कोई जमा देता है।

4. व्यायाम में चुपके (Sneak in exercise)

सभी व्यायाम को एक घंटे के लिए निर्धारित या अंतिम नहीं करना है। गृहिणी की कोशिश करें और यह देखने के लिए एक प्रतियोगिता है कि कौन सबसे अधिक कदम उठा सकता है। अपने बच्चों को गृहकार्य, वैक्यूमिंग और स्वीपिंग में मदद करने के लिए कहें। यह हमेशा एक पसीना काम करता है।

5. बगीचे में एक साथ समय बिताएं ( Spend time together in the garden)

यदि आपके पास एक बगीचा है, तो प्रकृति के बाहर होने का आनंद लें। गेंद खेलें या बच्चों को सिखाएं कि कैसे एक बगीचे में घास डालें। घर पर जीवन शक्ति आपको स्वस्थ स्नैक्स के लिए टिप्स देती है जिन्हें आप पैक कर सकते हैं ताकि आप अपनी ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने के लिए एक बगीचे की सैर कर सकें। जब आप बाहर हों तो सनस्क्रीन लगाना याद रखें।

6. एक पशु जाति है (Have an animal race)

अपने बच्चे के साथ जुड़ने का एक मजेदार तरीका जानवरों की दौड़ है। बनियों की तरह हॉप, मेंढकों की तरह कूदना, बत्तखों की तरह खटखटाना या भालू की तरह चारों तरफ रेंगना। विकल्प अंतहीन हैं।

7. 21 दिन की तख्ती चुनौती (21-day plank challenge)

परिवार में 21 दिन की चुनौती शुरू करें और देखें कि कौन सबसे लंबे समय तक तख्ती पकड़ सकता है। थोड़ी सी भी स्वस्थ प्रतिस्पर्धा ने कभी किसी को चोट नहीं पहुंचाई। यह परिवार को अभ्यास करने के लिए प्रेरित कर सकता है, मजबूत हो सकता है और यहां तक ​​कि थोड़ी सी चीयरलीडिंग को भी प्रोत्साहित कर सकता है।

8. पारिवारिक गतिविधि श्रृंखला (Family activity series)

प्रत्येक दिन, किसी को एक गतिविधि चुनने के लिए पूरे परिवार को एक साथ करना पड़ता है। उदाहरण के लिए, कोई व्यक्ति एक दिन के लिए YouTube पर एक मुक्केबाजी वर्ग का चयन कर सकता है, अगला कोई और व्यक्ति बॉडीवेट बूट शिविर की कसरत का फैसला कर सकता है, फिर दिन के बाद एक फ़ुटबॉल खेल और अंत में, शायद सभी के लिए एक योग सत्र का आनंद लें।

9. एक नृत्य पार्टी है (Have a dance party)

रक्त पंप और एंडोर्फिन बहने का एक शानदार तरीका है। YouTube पर कई मजेदार, आयु-उपयुक्त नृत्य ट्यूटोरियल हैं यदि आप एक परिवार के रूप में कुछ नई चाल सीखना चाहते हैं। या बस अपने पसंदीदा धुनों पर रखो और नृत्य, नृत्य, नृत्य!

इस या किसी भी व्यायाम कार्यक्रम को शुरू करने से पहले एक स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से परामर्श करें। इस लेख में प्रस्तुत अभ्यास और सलाह किसी भी तरह से चिकित्सकीय परामर्श के विकल्प के रूप में नहीं हैं। कृपया सभी अनुशंसित स्वच्छता और शारीरिक दूरी सलाह का पालन करें।

Tags

Newsletter Signup

Sed ut perspiciatis unde omnis iste natus error sit voluptatem accusantium doloremque.

close