News Breaking
Live
wb_sunny

BREAKING NWES

bill gates biography in hindi | बिल गेट्स की सफलता की कहानी

bill gates biography in hindi | बिल गेट्स की सफलता की कहानी

 bill-gates-success-story-in-hindi


बिल गेट्स सृमध्द घर से थे। स्कूल में उन्होंने 1600 में से 1590 नंबर पाए थे पढाई के दौरान ही कंप्यूटर प्रोग्राम बनाकर उन्होंने 4,200 डालर कमा लिए थे और टीचर से कहा था कि मैं 30 वर्ष कि उम्र में करोडपति बनकर दिखाऊंगा और 31 वर्ष में वह अरबपति बन गये। बिल गेट्स का कहना है कि वह अपनी सफलता का श्रेय इन 3 चीजों को देते हैं

bill gates biography in hindi | बिल गेट्स की सफलता की कहानी

माइक्रोसॉफ्ट के भविष्य के सह-संस्थापक बिल गेट्स और पॉल एलन पहली बार दोस्त बने और Seattle के Lakeside स्कूल में छात्रों के रूप में अपना सहयोग शुरू किया। फॉर्च्यून की रिपोर्ट है कि गेट्स हाल ही में लेकसाइड में उच्च विद्यालय के दर्शकों से बात करने के लिए लौटे हैं, जो उनकी उपलब्धियों को संचालित करते हैं। उनके साथ साझा की गई सलाह में से उन्हें "नींद को प्राथमिकता देना" था - उन्होंने कहा कि न्यूरोसाइंटिस्ट मैथ्यू वॉकर द्वारा लिखित Book व्हाई वी स्लीप हाल ही में उनके लिए विशेष रूप से प्रभावशाली रही है।

यहां तीन अतिरिक्त Skill-Sets हैं जो गेट्स कहते हैं कि सफलता के निर्माण के लिए आवश्यक हैं।

जिज्ञासा का अभ्यास करना ( Exercising curiosity)


जिज्ञासा के लाभ अनुसंधान द्वारा अच्छी तरह से Supported  हैं, और गेट्स ने कहा कि उनके स्वयं के आश्चर्य ने उन्हें दूर तक प्रेरित किया है। गेट्स एक शौकीन चावला Reader हैं, जब भी वे यात्रा करते हैं तो बैग की Books का मूल्य होता है। जब गेट्स किसी चीज के बारे में सीखना चाहते हैं, तो "उन्होंने इसके बारे में पांच किताबें पढ़ीं, जिनमें से Most Read के लिए किसी भी नश्वर के लिए बहुत घनी हैं। वह हमेशा दूसरे व्यक्ति से अधिक जानता है, जिससे वह बात करता है, ”एक Friend ने हाल ही में नेटफ्लिक्स डॉक्यूमेंट्री इनसाइड बिल के मस्तिष्क में कहा। गेट्स ने अपने अल्मा मेटर में उच्च विद्यालय के दर्शकों को बताया कि जिज्ञासु बनने के लिए बेहतर समय कभी नहीं रहा। "जिज्ञासु शिक्षार्थी के लिए, ये सबसे अच्छे समय होते हैं, क्योंकि पॉडकास्ट या [ऑनलाइन] व्याख्यान के साथ लगातार अपने ज्ञान को ताज़ा करने की आपकी क्षमता पहले से बेहतर है," उन्होंने कहा।

आशावादी व्यक्तिवाद (Embodying optimism)


गेट्स ने कहा कि Microsoft और बाद में गेट्स Foundation की Success, "बहुत ही आशावादी दृष्टिकोण" द्वारा संचालित थी। पिछली सफलताओं को पसंद करते हुए, और फिर Failure के समय के दौरान उन्हें याद करते हुए, Future की जीत को चलाने का एक तरीका है, उन्होंने समझाया। उन्होंने कहा, "माइक्रोसॉफ्ट के अंदर हर तरह की Failures  थीं जैसे हमने घोषणा करने के बाद दो साल तक विंडोज को जहाज नहीं किया था, लेकिन पर्याप्त सफलताएं थीं कि यह वास्तव में ठीक था," उन्होंने कहा।


प्रतिनिधि सीखना (Learning to delegate)


जब Microsoft ने स्केल करना शुरू किया, तो गेट्स ने शासनकाल के चलते संघर्ष को याद किया। वह विशेष रूप से कोडिंग के हाथों के काम को छोड़ना नहीं चाहता था। "शुरू में, मैंने अधिकांश कोड लिखे, और अगर मैंने नहीं किया, तो मैंने आपका कोड पढ़ा और उसे संपादित किया," उन्होंने कहा। इस तथ्य से तालमेल बिठाते हुए कि वह वितरित नहीं किया गया था - और इससे पहले कि यह डिलीवर हो जाए, सभी की समीक्षा करें "जैसे गुणवत्ता नीचे जा रही थी," उन्होंने कहा। लेकिन कंपनी ने अपने सावधानीपूर्वक निरीक्षण के बिना भी उत्कृष्ट को घायल कर दिया, और गेट्स ने पाया कि वह अन्य क्षेत्रों पर अपना ध्यान आकर्षित करने में सक्षम था।

गेट्स ने यह भी कहा कि प्रभावी प्रतिनिधिमंडल आपकी व्यक्तिगत शक्तियों और कमजोरियों को पहचानने से उपजा है। उनके मामले में, ये कौशल क्रमशः प्रोग्रामिंग और लोग प्रबंधन थे। यह स्वीकार करते हुए कि लोगों के साथ काम करना नौकरी का हिस्सा होगा, उन्होंने कार्य को सौंप दिया। “स्टीव बाल्मर को लाना, जो वास्तव में प्रबंधन और लोगों को पसंद करते थे, यह एक बहुत बड़ा लाभ था। मैंने बहुत सारे अनुभवी लोगों को काम पर रखा है, ”उन्होंने कहा।

बिल गेट्स की 4 आदतें (4 Habits)

आदत 1: सफल शिक्षार्थी Self-Learning को प्राथमिकता देते हैं

क्या आपके  Skills, ज्ञान और Experience एक साल पहले की तुलना में अधिक मूल्यवान हैं? हम सभी समय के साथ अप्रचलित हो सकते हैं। आज परिवर्तन की तेज गति का अर्थ यह भी है कि हम पहले से कहीं अधिक तेजी से अप्रचलित हो सकते हैं।

"मेरे पूरे जीवन में, मुझे कोई भी बुद्धिमान व्यक्ति (एक विस्तृत विषय क्षेत्र से अधिक) नहीं पता है, जिन्होंने हर समय पढ़ा नहीं है - कोई नहीं। जीरो, ”चार्ली मुंगेर, स्व-निर्मित अरबपति और वॉरेन बफेट के लंबे समय के व्यापार भागीदार कहते हैं।

आत्म-अध्ययन के लिए प्रतिबद्ध होने से आप अपने वर्तमान कार्य को बेहतर ढंग से कर सकते हैं और भविष्य में चीजें बदलने पर भी अनुकूल बने रह सकते हैं। निरंतर या आजीवन सीखने से आप प्रासंगिक बने रहने में मदद कर सकते हैं।

अपने Skills, ज्ञान, और अनुभव को लगातार बेहतर बनाने के लिए अपने जीवन में आजीवन सीखने को प्राथमिकता बनाएं।


अपने सीखने के कार्यक्रम के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं, सफल शिक्षार्थियों प्रक्रिया का आनंद लेते हैं। आप उन विषयों को चुनकर सीखने को सुखद बना सकते हैं, जो आपके लिए सर्वश्रेष्ठ हों। यदि सीखना एक काम बन रहा है, तो आप इसे प्राथमिकता नहीं देंगे।

आदत 2: प्रभावशाली शिक्षार्थी वाचक Readers हैं

आज हम जिन सबसे सफल लोगों को जानते हैं, उन्होंने सीखना बंद नहीं किया है। वे बहुत पढ़ते हैं - वे अपने ज्ञान का लगातार विस्तार करते हैं, जो कि वे पहले से ही जानते हैं या हासिल कर चुके हैं।

एलोन मस्क अपने भाई के अनुसार, दिन में दो किताबें पढ़ते हुए बड़े हुए। बिल गेट्स प्रति वर्ष 50 किताबें पढ़ते हैं। मार्क जुकरबर्ग हर दो हफ्ते में कम से कम एक किताब पढ़ते हैं।

वॉरेन बफेट पांच अखबारों और कॉर्पोरेट रिपोर्ट के 500 पृष्ठों को पढ़ने के लिए प्रति दिन पांच से छह घंटे खर्च करते हैं। बफेट ने अपने पूरे करियर में अपना 80% समय पढ़ने और सोचने में लगाया है।

एचबीआर के एक लेख के अनुसार, "नाइके के संस्थापक फिल नाइट अपने पुस्तकालय का इतना सम्मान करते हैं कि इसमें आपको अपने जूते और धनुष को उतारना पड़ता है।"

दुनिया के सबसे होशियार और व्यस्ततम लोगों को स्व-शिक्षा के लिए समय क्यों मिलता है, जबकि अन्य इस बात का बहाना बनाते हैं कि वे कितने व्यस्त हैं?

इसका उत्तर सरल है: सीखना हमारे समय का सबसे अच्छा निवेश है। या जैसा कि बेंजामिन फ्रैंकलिन ने कहा, "ज्ञान में निवेश सर्वोत्तम ब्याज का भुगतान करता है।"

आदत 3: कुशल शिक्षार्थी सूचियों को बनाए रखते हैं

हम हर दिन कई सीखने के अवसरों का अनुभव करते हैं, लेकिन जब हम अन्य समान रूप से महत्वपूर्ण काम करने में व्यस्त होते हैं, तो हम उनके लिए प्रतिबद्ध नहीं हो सकते हैं। हमें अक्सर अन्य कार्यों के कारण उन्हें इस समय से गुजरने देना पड़ता है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि हम बाद में उनसे वापस नहीं मिल सकते।

सीखने की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए, एक सीखने की सूची बनाएं, और अवधारणाओं, विचारों, विचारों, मानसिक मॉडल और उन विषयों की सूची लिखें, जिन्हें आप तलाशना चाहते हैं।

या बेहतर अभी भी उन्हें अपने पसंदीदा बुकमार्क ऐप में सहेजें। मैं पॉकेट का उपयोग अपने द्वारा किए गए हर नए विचार को सहेजने के लिए करता हूं - यह एक पुरस्कृत अनुभव है।

आप बाद में उन्हें अपने डाउनटाइम में या आपके सीखने के लिए योजनाबद्ध समय पर देख सकते हैं। मैं अपने डाउनटाइम का सबसे अधिक उपयोग करता हूं। जब मैं तनावमुक्त होता हूं तो सबसे अच्छा सीखता हूं। हम सभी के पास ऐसा समय होता है जब यह कुछ नया सीखने के लिए सही समय लगता है। उन समयों का उपयोग करें जिन्हें आप बुकमार्क करते हैं।

आदत 4: आजीवन सीखने वाले अपनी समझ का परीक्षण करते हैं

पढ़ना एक शानदार शुरुआत है। जब हम लिखित ज्ञान के साथ जुड़ते हैं तो हम बहुत कुछ सीखते हैं। असाधारण शिक्षार्थी एक कदम आगे बढ़ते हैं।

वे नए ज्ञान के साथ बातचीत करते हैं जो वे जानते हैं या विभिन्न तरीकों से दूसरों को सिखाते हैं, वे सहज (बोलना, पॉडकास्टिंग, किताबें लिखना या ब्लॉगिंग, व्लॉगिंग आदि) पाते हैं। परीक्षण की प्रक्रिया उन्हें बेहतर याद रखने में मदद करती है कि वे क्या सीखते हैं।

यदि पढ़ना सबसे अच्छा तरीका है जिसे आप सीखते हैं, तो नोट्स बनाएं, अपने मौजूदा ज्ञान के साथ नए विचारों की तुलना करें। "जब आप पढ़ रहे हैं, तो आपको सावधान रहना होगा कि आप वास्तव में ध्यान केंद्रित कर रहे हैं," गेट्स कहते हैं।

"विशेष रूप से यदि यह एक गैर-काल्पनिक पुस्तक है, तो क्या आप नया ज्ञान ले रहे हैं और इसे आपके पास मौजूद ज्ञान से जोड़ रहे हैं। मेरे लिए, नोट्स लेना यह सुनिश्चित करने में मदद करता है कि मैं वास्तव में वहाँ क्या कर रहा हूँ के बारे में सोच रहा हूँ।

Tags

Newsletter Signup

Sed ut perspiciatis unde omnis iste natus error sit voluptatem accusantium doloremque.

close