News Breaking
Live
wb_sunny

BREAKING NWES

पीपल फार्म : About The Story of Peepal Farm - Peepal Farm Founder And Products

पीपल फार्म : About The Story of Peepal Farm - Peepal Farm Founder And Products

Story of Peepal Farm : पीपल फार्म 

पीपल फार्म (Peepal Farm) आज भारत में वह कार्य कर रहा है जो हम सभी का करने का कर्त्तव्य है और हम सभी को करना चाहिए। आज बहुत सारे ऐसे सारे पशु है जिन्हे कुछ लोग उपयोग करके उन्हें छोड़ देते है। और जब तक वे उनके लिए उपयोगी है तब तक उन्हें साथ रखते है, और फिर सड़कों पर छोड़ देते है। जब इन पशुओं को अपने हाल पर छोड़ दिया जाता है तो इनमे से कुछ तो रोड एक्सीडेंट में मारे जाते है, और कुछ पशु बीमारियों के शिकार हो जाते है। इसी के चलते रॉबिन सिंह (Peepal farm founder) ने पीपल फार्म की शुरुआत की और इन पशुओं का ईलाज करना शुरू किया। 

आज धीरे-धीरे यह अपनी फार्म के स्टाफ के साथ मिलकर अपने पीपल फार्म के प्रोडक्ट बनाना भी शरू किया इससे इन्हे फार्म के लिए फाइनेंसियल मदद मिली। आज के दौर में अगर आपको अपना प्रोडक्ट या पहचान फास्टली ग्रो करना है तो सोशल मीडिया मार्केटिंग का उपयोग तो करना ही पड़ता है। यही काम पीपल फार्म ने किया जो इनके आइडियाज है और जो ये प्रोडक्ट बनाते है उनके बारे में जानकारी वीडियो के माध्यम से देना शुरू की, इससे लोगो तक जागरूकता पहुंची और लोगो ने भी पीपल फार्म में सहयोग देना शुरू किया। पीपल फार्म से समाज में यह संदेश जाता है की हमें शाकाहारी चीजों का ज्यादातर उपयोग करना चाहिए। ताकि जो पशुओं पर अत्याचार हो रहा है वो थोड़ा कम हो सके, और पशु अपना जीवन खुशहाली से व्यतीत कर सके। 


पीपल फार्म के बारे में वे स्वयं क्या कहते है 

about-the-story-of-peepal-farm-peepal-farm-founder-and-products



Our story

हम एक समान लक्ष्य वाले लोगों के समूह हैं; इस तरह से जीने के लिए कि हम न्यूनतम नुकसान पहुंचाएँ, और अधिकतम अच्छे काम करने के लिए जीएँ। यह हमारी समझ है कि शारीरिक दर्द निष्पक्ष रूप से बुरा है। इसलिए हमारे लिए, दर्द को कम करना, और दर्द को कम करने वाले परिवर्तनों का पोषण करना एक उद्देश्य अच्छा है।

about-the-story-of-peepal-farm-peepal-farm-founder-and-products

पीपल फार्म एक आवारा पशु बचाव है, एक नो-टिल ऑर्गेनिक फार्म है, और एक महिला-संचालित लघु सामाजिक उद्यम है। यह एक घर के रूप में शुरू हुआ था जिसे हमने घायल आवारा जानवरों के लिए चंगा करने और सुनने के लिए जगह के साथ बनाया था, उन लोगों के लिए जो हमारी मदद करना चाहते थे, और हमें अपने नुकसान को कम करने के लिए संगठित रूप से खेत में सक्षम होना चाहिए। हमने एक स्विमिंग पूल में डालने के बजाय एक गाय का शेड बनाया। मीडिया रूम के बजाय, हमारे पास एक क्लिनिक है। मास्टर बेडरूम रखने के बजाय, हमने उन लोगों के लिए कमरे बनाए जो यहां आना चाहते हैं और एक सरल, टिकाऊ और उद्देश्यपूर्ण जीवन का अनुभव करते हैं।


हमने 9 दिसंबर, 2014 को धर्मशाला, हिमाचल प्रदेश के पास एक छोटे से गाँव में जगह का निर्माण शुरू किया और अगस्त 2015 तक चालू कर दिया गया।


हमने अपने विश्वासों के कारण अच्छा करना शुरू कर दिया। फिर हमने सीखा कि यह बहुत अच्छा लगता है!

दर्शन (Philosophy)

इसके पीछे दर्शन यह था कि हमारे दुखों को कम करना (हम जीवन यापन के दौरान जो कष्ट उठाते हैं), और अच्छे काम के द्वारा अपने अस्तित्व को उद्देश्यपूर्ण बनाना।


विजन (Vision)

पशुओं की शारीरिक पीड़ा को कम करने के लिए।


मिशन (Mission)

हमारे पीड़ित पदचिह्न के बारे में महत्वपूर्ण सोच को प्रोत्साहित करें, और सभी प्राणियों के लिए करुणा को प्रेरित करें।


रणनीति (Strategy)

मिसाल पेश करके

सम्मिलित करें और प्रेरित करें

कहानी

ऐसे लोगों को साथ लाएं जो जानवरों की पीड़ा की परवाह करते हैं


इस आर्टिकल के माध्यम से में लोगो तक अपने विचार और पीपल फार्म के अच्छे कार्य के लिए इनका और इनकी टीम का बहुत-बहुत धन्यवाद करता हूँ और आप लोगो से भी निवेदन करता हूँ कि गाँव और शहरों में जब हम रोड पर ड्राइव करते है तो हमें थोड़ा पशुओं का भी ध्यान रखना चाहिए, ताकि कोई भी जानवर रोड एक्सीडेंट का शिकार न बने। अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो शेयर जरूर करें। 

Tags

Newsletter Signup

Sed ut perspiciatis unde omnis iste natus error sit voluptatem accusantium doloremque.

close