News Breaking
Live
wb_sunny

BREAKING NWES

international yoga day 2021 : स्‍टूडेंट्स के लिए बहुत ही फायदेमंद पांच योग आसन : Yoga For Students

international yoga day 2021 : स्‍टूडेंट्स के लिए बहुत ही फायदेमंद पांच योग आसन : Yoga For Students

International yoga day 2021

आप ये जानते ही होंगे की योग हमारी लाइफ के लिए कितना इम्पोर्टेन्ट हैं , आज के इस समय में हम अपनी सेहत पर ध्यान नहीं दे पाते। तो ऐसे में हमें अपनी सेहत का ख्याल रखने के लिए  योग करना चाहिए। इस व्यस्त जिंदगी में हम थोड़ा समय अपनी हेल्थ को देना चाहिए। जीवन में अगर आपको खुश रहना है तो हेल्थ का ख्याल रखना बहुत ही आवश्यक है।

में आज आपको पांच ऐसे योग बताने जा रहा हूँ जो की आपकी लाइफ में बिग चेंज लेन वाले है तो दोस्तों इस पोस्ट को पूरा जरूर पड़े।


Yoga-For-Students-yoga-benefits

International yoga day 

प्राणायाम (प्राणायाम): योग और उसके लाभ

प्राणायाम करने के लिए आप गहरी साँस लीजये और उसे धीरे-धीरे साँस को थोड़ा सा रोककर छोड़ये। ऐसे आप 3 टाइम कर सकते है आपका ध्यान पढ़ाई में ध्यान केंद्रित होगा। और इससे आपका मानसिक विकास भी होगा।
प्राणायाम मन को पीसफुल रखने में मदद करता है। ऐसे सुबह शाम कर सकते है।

सुखासन (आसान मुद्रा): योग और उसके लाभ

यह योग बहुत सरल होता है इसे करने से आपको बहुत ही अच्छा लगेगा , क्योकि इस योग को करने के लिए आपको अपने दोनों पेरों क्रॉस पोजीशन में रखना होगा। और अपनी पीठ को बिलकुल सीधा रखना होगा। इस योग का उपयोग ध्यान केंद्रित और दिमाग को एकत्रित करने में किया जाता है। और सबसे अलग बात यह है की आप मैडिटेशन भी कर सकते है इस पोजीशन में। 


दंडासन : योग और उसके लाभ

इस योग को करने से आपको दर्द का एहसास भी हो सकता है, इसका लाभ आपकी रीढ़ की हड्डी सीधी और मजबूत रहेगी। इस योग को करने के लिए आपको अपना ध्यान केंद्रित करके करना होगा। 

एक पदासन : योग और उसके लाभ

यह योग करने से आपका मानसिक तनाव दूर होता है। इस योग में आपको अपने एक पैर को दूसरे पैर पर रखना होगा और सीधी मुद्रा में खड़ा रहना होगा।और आपका आलस ख़त्म होता है और शरीर लचीला और फुर्तीला बनता है। अगर आप इस योग को डेली करते है तो इससे आपका गुस्सा कम होगा।

भुजंगासन : योग और उसके लाभ


भुजंग आसन आप के लिए बहुत ही फायदेमंद है जमीं पर पेट के बल लेट जाये और मस्तक सीधा रखे फिर साँस को लेते हुए धीरे से मस्तक और फिर अपनी छाती को उठाये, नाभि को जमीन पर ही रखे। इस योग के बहुत ही लाभ है कंधो और पीट को मजबूत बनता है। थकान और तनाव को दूर करता है। 

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आयी हो तो आप इसे शेयर भी कर सकते है। हर बार की तरह इस बार भी Digi Shala News आपका तह दिल से शुक्रियादा करता है।

Tags

Newsletter Signup

Sed ut perspiciatis unde omnis iste natus error sit voluptatem accusantium doloremque.

Post a Comment

comment here...

close