News Breaking
Live
wb_sunny

BREAKING NWES

स्टूडेंट्स के लिए हेल्थ टिप्स - Good Health tips for students

स्टूडेंट्स के लिए हेल्थ टिप्स - Good Health tips for students

विद्यार्थी जीवन के साथ साथ हमें अपनी हेल्थ का ध्यान रखना जरुरी है , हम विद्यार्थी जीवन में अपनी हेल्थ का ध्यान रखना छोड़ देते है और मोबाइल के साथ ज्यादा समय बिताते है। हमें पूरे दिन एक्टिव रहने के लिए अपनी हेल्थ को समय देना जरुरी है।


Health-tips-for-students
 Health tips for students
सुबह उठने के बाद आप एक गिलास पानी का सेवन जरूर करे इससे आपका पाचन तंत्र अच्छा रहता है जिससे हमारा मन शांत रहता है। और हमें गुस्सा भी काम आता है त्वचा का निखार बढ़ता है। 

योग जरूर करें :- आप शुरुआत में वार्मअप कर सकते है इसके बाद आप अपने डेली योग कर सकते है। और इसके अलावा अपने मन और दिमाग की शक्ति को बढ़ाने के लिए आप गेम का सहारा ले सकते है। बस आपको एक डिजिटली गेम्स नहीं खेलना है। बल्कि आप खुद से एक ऐसा गेम तैयार करे जो की आपकी दिमाग की शक्ति को बढ़ाये। आप इन गेम्स में महाभारत के पात्र के नाम आदि को याद करना या फिर और भी नए तरीके और गेम्स से आप अपने दिमाग की स्मरण शक्ति को दोगुना कर सकते है।

आप सुबह उठकर मैडिटेशन भी कर सकते है। मैडिटेशन हमारे मन को शांत रखता है और साथ ही सोचने और समझने की क्षमता को बढ़ाता है। आपने यह अभ्यास जरूर किया होगा जब भी हम सुबह उठकर अपनी दोनों आँखों को बंद कर पाँच मिनट तक एकांत में बैठ जाते है तो इससे हमारे मन में एक अलग सी ऊर्जा आ जाती है और आपका आलस भी समाप्त हो जाता है।

अगर आप सुबह जल्दी नहीं उठ पाते या उठने के बाद आपको फिर से नींद आने लगती है तो इसके लिए आपको सुबह उठकर कम से कम पाँच मिनट तक जमीन पर चले इससे आपको नींद नहीं आएगी।

योग के बाद आप हल्का ब्रेकफास्ट ले सकते है, आप अपने ब्रेकफास्ट में भीगे हुए चने ले सकते है यह हमरे शरीर क लिए अच्छे होते है।

और खाने में आप ज्यादा तला हुआ न खाये और योग के साथ ही साथ आपकी दिनचर्या को तैयार करें, और उसे फॉलो करे। जब भी हम कोई दिनचर्या तैयार करते है तो उसे कुछ दिन तक फॉलो कर पाते है और उसके बाद धीरे - धीरे उसे फॉलो करना बंद कर देते है।  इस स्थिति में आप अपनी दिनचर्या का चार्ट बनाना है और उसे अपने रूम में लगा लेना है और उसदिनचर्या को रोज आपको एक बार पड़ना है और डेली उसे फॉलो करना ऐसा आपको सिर्फ 21 दिन तक फॉलो करना है आपकी दिनचर्या अपने आप ही सही हो जाएगी।

 मुझे आशा है की आपको ये Good Health tips for students - स्टूडेंट्स के लिए हेल्थ टिप्स जरूर पसंद आये होंगे। इसी के साथ आप सभी का बहुत बहुत धन्यवाद।

Tags

Newsletter Signup

Sed ut perspiciatis unde omnis iste natus error sit voluptatem accusantium doloremque.

close