News Breaking
Live
wb_sunny

BREAKING NWES

Indra Nooyi - कभी रिसेप्शनिस्ट के तौर पर करती थी काम, आज हैं बिलियन डॉलर कंपनी की सीईओ

Indra Nooyi - कभी रिसेप्शनिस्ट के तौर पर करती थी काम, आज हैं बिलियन डॉलर कंपनी की सीईओ

  Indra Nooyi Biography in hindi कभी रिसेप्शनिस्ट के तौर पर करती थी काम, आज हैं बिलियन डॉलर कंपनी की सीईओ

Indra-Nooyi-Biography-in-hindi
Indra Nooyi


कहते है कि एक काबिल और शिक्षित महिला अपनी प्रतिभा की दम पर कदम से कदम मिलाकर पुरुषों के साथ चल सकती है। महिलाएं कभी भी परेशनियो से घबराती नहीं, बल्कि उनका डटकर सामना करती हैं। ऐसी ही एक शख्सियत हैं  चेन्नई की इंद्रा नूई,जो शक्तिशाली महिलाओं में शुमार की जाती है।


इंद्रा नूई ( Indra Nooyi ) का जन्म चेन्नई के एक साधारण से परिवार में हुआ था। उन्होंने मद्रास क्रिश्चियन कॉलेज से केमिस्ट्री में बैचलर्स की डिग्री ली और  IIM कोलकाता से   पोस्ट ग्रेजुएशन पढ़ाई पूरी कर ली। इसके बाद वो मेत्युर बिअर्डसेल एंड जॉनसन एंड जॉनसन में उन्होंने नौकरी करनी शुरू कर दी। लेकिन इस जॉब को पाने के लिए उन्होंने काफी तकलीफें भी झेली। मास्टर्स के कोर्स के दौरान उन्होंने एक रिसेप्शनिस्ट की तौर पर काम करनी शुरू कर दिया था। उन्होंने इस जॉब को इसलिए ज्वाइन किया था, ताकि वे अपने पहले जॉब इंटरव्‍यू के दिन पहनने के लिए ड्रेस खरीद सकें।


इंद्रा नूई को जॉब करने के कुछ समय बाद एहसास हो गया कि उन्हें अपने करियर को और बेहतर बनाने के लिए बिज़नेस की बारीकियों को ध्यान से सीखने की जरुरत है। इसके बाद उन्होंने अमेरिका के येल स्कूल ऑफ मैनेजमेंट से मास्टर ऑफ पब्लिक मैनेजमेंट की डिग्री ली। तीन नौकरियां बदलने के बाद  आखिरकार उन्हें को-पेपिस्‍को से ऑफर मिला।  फिर क्या था नूई पेप्सिको के बिखरे कारोबार को संवारने में जुट गई, उन्होंने अपनी काबिलियत के दम पर बड़ी -बड़ी कंपनियों को टक्कर देना शुरू कर दिया और देखते ही देखते इंद्रा नूई पेप्सिको की चेयरमैन और सीईओ बन गई।


इंद्रा नूई ने पेप्सिको में लगभग 12 साल काम करने के बाद छोड़ दिया, उन्होंने कहा, मेरे अंदर आज भी काफी ऊर्जा है, अब कुछ नया और बिल्कुल अलग करना चाहती हूं। इसके बाद इंदिरा नूई अमेजॉन  के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स का हिस्सा बन गयी । इंदिरा नूई अमेजॉन के निदेशक मंडल में शामिल होने वाली दूसरी अश्वेत महिला हैं। बता दें कि 2007 में इंद्रा नूयी को पद्म भूषण अवार्ड से सम्‍मानित किया जा चुका हैं।

Tags

Newsletter Signup

Sed ut perspiciatis unde omnis iste natus error sit voluptatem accusantium doloremque.

close