News Breaking
Live
wb_sunny

BREAKING NWES

Happy Birthday Elon Musk एलन मस्क - Motivational Story of Elon Musk - Digi Shala News

Happy Birthday Elon Musk एलन मस्क - Motivational Story of Elon Musk - Digi Shala News

आज में बात करूँगा Elon Musk कि जी हाँ आपने इनका नाम तो जरूर सुना ही होगा। आज में इनके संघर्षो  के बारे में बात करूँगा।  इन्होने अपनी लाइफ में बहुत परिशानियों का सामना किया और कई बार फैल होने के बावजूद इन्होने कभी हार के सामने हार नहीं मानी। इन्होने अपनी लाइफ से हार वर्ड को हटा दिया, और सफलता को पाने के लिए यह संघर्षो से कभी पीछे नहीं हटे। 

आप तो यह जानते ही होंगे कि कोई आदमी जन्म से अमीर नहीं होता। उसे उसके संघर्ष अमीर बनाता है। Elon Musk का जन्म साउथ अफ्रीका के प्रिटोरिया शहर में 28 जून 1971 को इनका Happy Birthday Elon Musk जन्म हुआ। इनके पिता का नाम Erol Musk था यह इंजीनियर होने के साथ साथ एक पायलेट भी थे। इनकी माँ का नाम Maye Musk था ये एक मॉडल थी।  Elon Musk को बचपन से ही पढ़ाई का बहुत शोक था और हमेशा ही ये किताबे पड़ते रहते थे इन्होने सिर्फ 12 साल की उर्म में एक ब्लास्टर गेम बनाया था। और यह गेम उन्होंने एक कंपनी को बेच दिए था। इन्होने 17 साल की उम्र में queen यूनिवर्सिटी से अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई शुरू की।


Elon Musk पृथ्वी पर 21 वे सबसे शक्तिशाली व्यक्ति माने जाते है ये सेल्फ थॉट प्रोग्रामर है और Rocket Scientist है इन्होने रॉकेट बनाने के लिए कोई स्पशेल लर्निंग नहीं ली बल्कि खुद से इन्होने किताबो को पड़-पड़ कर  रॉकेट Science को समझ लिया।  यह अपना ज्यादा समय अपनी पढ़ाई में लगाया करते थे 10-10 घंटे अकेले पढ़ाई करते थे। 

Story-of-Elon-Musk
Story of Elon Musk

यह कहते है की मुझे वो नहीं करना जो किया जा सकता है मुझे वो करना है जो मुझे करना चाहिए।
1992 में इन्होने अपने भाई  के साथ मिलकर Zip2 कंपनी की शुरुआत की।  इन्होने Paypal कंपनी की भी शुरुआत की। जब इस कंपनी से इन्हे निकला गया तो इन्होने SpaceX नाम की कंपनी की शुरुआत की इन्होने इस कंपनी में राकेट बनाकर मंगल गृह पर जीवन बसाने का विचार किया और इसके लिए उन्होंने किताबो को पड़ना स्टार्ट कर दिया। जब इन्होने अपना पहला रॉकेट लॉन्च किया, तो इनके इंजन में आग लग गयी। दूसरी बार राकेट भेजा वह स्पेस तक नहीं पहुँचा। फिर इन्होने तीसरी बार राकेट भेजा वह स्पेस तक पंहुचा लेकिन जाते ही आफ़्रूट हो गया। तीन बार ये फ़ैल हुए इससे इन्हे बहुत नुक्सान पंहुचा। इन्होने चौथी बार फिर से राकेट भेजने का निर्णय  किया इसमें इन्हे सुक्क्सेस मिल गयी। इसके बाद इन्होने टेस्ला कंपनी के सीओ के पद पर भी काम किया। आज इनका नाम दुनिया के 50 सबसे अरबपतियों में इनका नाम आता है।

इनके कुछ विचार जो हमें प्रेरित करते है।
यह कहते है कि "नयी रणभूमि से डरो मत" इन्होने एक केक का भी अच्छा उदाहरण दिया जो की बहुत प्रेणनादायक है "यदि आप एक कम्पनी बनाने का प्रयास कर रहे हैं, तो यह आपके लिए एक केक बनाने की तरह है, आपको सभी सामग्री सही मात्रा में डालनी होगी। "

मुझे आशा है कि आप लोगो को Motivational Story of Elon Musk बहुत अच्छी लगी होगी। इस स्टोरी को पड़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।



Tags

Newsletter Signup

Sed ut perspiciatis unde omnis iste natus error sit voluptatem accusantium doloremque.

close